खेलमुख्य समाचार
Trending

Norway Chess Tournament : विश्व के नंबर वन कार्लसन को हराकर प्रज्ञानंद ने हासिल की ऐतिहासिक जीत…

Norway Chess Tournament : आर प्रगनानंद ने बुधवार को नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन पर शानदार जीत हासिल की

खेल, Norway Chess Tournament: भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रगनानंद ने बुधवार को नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट (Norway Chess Tournament) में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन पर शानदार जीत हासिल की। इस शानदार जीत के साथ भारतीय ग्रैंडमास्टर ने 5.5 अंकों के साथ फिर से शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है, जबकि दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी कार्लसन अंक तालिका में पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

हार के बाद कार्लसन अब 5वे स्थान पर (Norway Chess Tournament)

शास्त्रीय शतरंज, जिसे धीमी शतरंज भी कहा जाता है, खिलाड़ियों को अपनी चाल चलने के लिए पर्याप्त समय देता है। कार्लसन और प्रगननंधा ने इस प्रारूप में अपने पिछले तीन मैच ड्रा कराए थे।

प्रगनानंद सफेद मोहरों से खेल रहे थे और उनकी जीत ने पसंदीदा कार्लसन को अंक तालिका में पांचवें स्थान पर पहुंचा दिया। प्रग्गनानंद की बहन आर वैशाली ने महिलाओं की प्रतियोगिता में भी 5.5 अंक हासिल कर शीर्ष स्थान हासिल किया। उन्होंने अन्ना मुज्यचुक के खिलाफ अपनी बाजी ड्रा करायी।

अन्य खेलों में दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी अमेरिका के फैबियानो कारूआना ने मौजूदा विश्व चैंपियन चीन के डिंग लिरेन को हराया। हार ने लिरेन को छह खिलाड़ियों में सबसे नीचे पहुंचा दिया। अमेरिकी हिकारू नाकामुरा ने फ्रांस के अलीरेज़ा फ़िरोज़ा के खिलाफ अपना आर्मागेडन गेम जीतकर अतिरिक्त आधा अंक अर्जित किया और स्टैंडिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए। चौथे दौर में नाकामुरा का मुकाबला प्रग्गनानंद से होगा।

यह प्राग का कोई अप्रत्याशित गेम नहीं था

प्रग्गनानंद की जीत के तुरंत बाद, सोशल मीडिया यूजर्स ने भारतीय खिलाड़ी की उपलब्धि की सराहना करना शुरू कर दिया। इस जीत ने कई लोगों को मैच के दोबारा प्रसारण के बारे में पूछताछ करने के लिए भी प्रेरित किया। एक यूजर ने लिखा, “वाह, वाकई बहुत बढ़िया, यह लंबे समय में शतरंज की सबसे अच्छी खबर है।” एक अन्य यूजर ने लिखा, “यह प्राग का कोई अप्रत्याशित गेम नहीं था।

Related Articles

Back to top button